सीढ़ी के प्रकार | Types of Staircase in Hindi

इस आर्टिकल में हम सीढी के विभिन प्रकार के बारे में जानेंगे। की सीढ़ी के कौन कौन प्रकार से होते है। सीढ़ी के प्रकारो को किस तरह वर्गीकृत किया गया है। सीढ़ी के प्रकार में कौन सा ज्यादा अच्छा है और कोनसा बेकार है। विभिन प्रकार के सीढ़ी का उपयोग किन परिस्थितियों में किया जाता है। और भी बहुत कुछ, तो पूरा आर्टिकल अंत तक पड़े।

सीढ़ी के प्रकार

सीडी के प्रकार को जानने से पहले हम ये जान लेते है की सीडी क्या होती है। उसको रखने मुख्य उद्देस्य क्या होता है।

सीढ़ी क्या होती है?

सीढ़ी ये trade, riser, landing, और स्लैब से जुड़कर बना हुआ बिल्डिंग का structural भाग है। जिसका उपयोग बिल्डिंग में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर आने-जाने के लिए होता है।

सीढ़ी के प्रकार निचे बताये हुए है।

  1. Straight Staircase
  2. L-shaped Staircase
  3. U-shaped Staircase
  4. Winder Staircase
  5. Spiral Staircase
  6. Curved Staircase
  7. Cantilever Staircase

1. Straight Staircase

straight staircase यानि की सीधी सीढ़ी। बिल्डिंग्स में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए उपयोग कि जाने वाली सीढ़ी एकदम सीधी हो अथवा तो सीढ़ी की दिशा बदली न गयी हो, इस प्रकार के सीढ़ी को सीधी सीढ़ी यानि की straight staircase कहते है।

straight staircase

सीधी सीढ़ी ये सीढ़ी के सभी प्रकारो में से सबसे सरल प्रकार है। इस प्रकार की सीढ़ी को सरलता से बनाया जा सकता है। बिल्डींगस में उपयोग की जाने वाली सीढ़ी में सीधी सीढ़ी सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है। इसलिए ये मकानों में उपयोग की जाने वाली सामान्य सीडी है।

straight staircase में landings की जरूरत नहीं पड़ती है अगर सीढ़ी को 16 steps तक रखा जाये तो। मगर सीढ़ी की लम्बाई 16 steps से बढ़ती है तो सीढ़ी के मध्य में landing provide किया जाता है।

2. L-Shaped Staircase

जब बिल्डिंग्स में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए उपयोग में ली जाने वाली सीधी सीढ़ी को 90 degree पर मोड़कर उसकी दिशा को बदली जाये तो इस प्रकार की सीढ़ी को L-shaped staircase कहते है। 90 डिग्री मोड़ के लिए सीधी सीढ़ी में landing का उपयोग किया जाता है।

L-Shaped staircase

L-shaped staircase को Quarter turn staircase भी कहते है।

L-Shaped सीढ़ी हमें मकान में सीधी सीढ़ी की तुलना में ज्यादा flexibility प्रदान करते है। जिससे हम हमारे घर की planning और भी अच्छी तरह से कर सकते है। बिल्डिंग्स में विविध rooms को योग्य जगहों पर कंस्ट्रक्ट कर सकते है। और L-Shaped सीढ़ी हमें मकान में सीधी सीढ़ी की तुलना में ज्यादा privacy प्रदान करते है।

मकानों में L-Shaped सीढ़ी का उपयोग करने से मकान का aesthetic view यानि की देखाव भी आकर्षित बनता है। परन्तु L-Shaped सीढ़ी को मकान में कंस्ट्रक्ट करना सीधी सीढ़ी की तुलना में ज्यादा difficult होता है। L-Shaped सीढ़ी ज्यादातर मकान के corner में स्थित होती है।

3. U-shaped Staircase

जब दो या दो से अधिक सीधी सीढ़ी 180 डिग्री का मोड़ बनाकर लैंडिंग के माध्यम से जुडी हो तब इस प्रकार की सीढ़ी को उपर से देखने पर U आकार की दिखती है। इसलिए इस प्रकार की सीढ़ी को U-shaped Staircase कहते है।

U-shaped staircase

U-shaped Staircase ज्यादातर हमें residential flats, bunglow, apartment वगेरे टाइप्स की बिल्डिंगो में देखने को मिलती है। इस प्रकार की सीढ़ी को Dog legged stair भी कहते है। क्युकी section view से देखने पर ये सीढ़ी हमें dog के legs जैसे दिखती है।

U-shaped Staircase मकानों में सरलता से कंस्ट्रक्ट किये जा सकते है। इस प्रकार के staircase का उपयोग करने से मकानों का देखाव भी आकर्षित बनता है।

U-shaped Staircase में बड़ी landing area मिलती है जो की बहुत से फायदे प्रदान करती है जैसे की rest करने के लिए हम लैंडिंग एरिया क उपयोग कर सकते है। मालसामान को ले जाने में भी लैंडिंग एरिया बहुत उपयोगी।

4. Winder Staircase

Winder Staircase, L-shaped staircase के जैसे ही होती है बस winder staircase में 90 डिग्री में मोडे हुए Flat landing पर त्रिकोण आकर की स्टेप्स ( triangular steps ) प्रोवाइड की होती है। इस सीढ़ी में use होने वाला triangular स्टेप को winder step कहते है इसलिए इस प्रकार की सीढ़ी को winder staircase कहते है।

Winder staircase

Winder सीढ़ी पुराने ज़माने के घरो में ज्यादा देखने को मिलती थी। परन्तु अब इस प्रकार की सीढ़ी का उपयोग कम हो गया है क्युकी winder staircase का निर्माण L-shaped staircase के निर्माण से difficult होता है।

Winder सीढ़ी का उपयोग बंगलो, महल वगेरे जगहों पर ज्यादा होता है।

5. Spiral Staircase

इस प्रकार की सीढ़ी में winder steps एक वर्टिकल खंभे के चारो और गोल गोल घूमते हुए खंभे से जुड़े हुए होते है। ये सीढ़ी के स्टेप्स वर्टिकल खंभे से helical आकर में जुड़े हुए होते है।

Spiral Staircase

Cast iron अथवा तो RCC से बने हुए spiral staircase जयादा उपयोग में लिए जाते है। ये staircase ज्यादातर precast होते है।

Spiral staircase का ज्यादातर उपयोग commercial complex में होता है।

6. Curved Staircase

Curved Staircase

Curved Staircase भी spiral staircase जैसे ही होती ही परन्तु इसमें staircase की त्रिज्या बहुत ज्यादा होती है। जिससे ये सीढ़ी एक बड़े arch जैसे होती है।

Curved Staircase का उपयोग मकानों में करने से मकान का देखाव सुन्दर बनता है।

7. Cantilever Staircase

Cantilever Staircase

Cantilever Staircase में सीढ़ी के स्टेप्स केंटिलीवर होते है यानि की सीढ़ी के स्टेप्स का एक छेड़ा दीवाल से fixed होता है वही दूसरा छेड़ा हवा में तैरता है।

Cantilever Staircase मकान के देखाव को बहुत आकर्षित बनाते है। येमकान को traditional look देते है।

Cantilever Staircase अन्य सीढ़ियों की तुलना में बहुत ज्यादा costly होते है।

इन्हें भी पड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *