टाइल्स स्टीकर्स क्या होता है। कैसे लगाते हैं। फायदे और नुकसान।

आज के इस आर्टिकल में हम टाइल्स स्पीकर से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में जानेंगे टाइल्स स्टीकर्स क्या होते हैं कौन से मटेरियल से बने होते हैं किस तरह उन्हें दीवारों पर लगाया जाता है तथा तथा उनके फायदे और नुकसान कौन-कौन से होते हैं और साथ ही में कुछ टाइल्स स्टीकर के बारे में हम देखेंगे जिन की प्राइस क्या है और वह कितने अच्छे हैं।

आज के जमाने में मार्केट में होम डेकोर से जुड़ी विविध प्रकार की सामग्री आने लगी है जो कि पहले किए जा रहे ट्रेडिशनल काम की तुलना में काफी सरल है और सस्ती भी है साथ ही साथ घर के इंटीरियर व्यू में भी चार चांद लगाती है।

होम डेकोर से जुड़ी एक आइटम को हम आज के इस आर्टिकल में कवर करेंगे।

आज के हमारे आर्टिकल का विषय 3D टाइल्स अथवा तो टाइल्स स्टीकर्स हैं।

टाइल्स स्टीकर | Tiles stickers

3D टाइल्स और टाइल्स स्टीकर का ट्रेंड बहुत चल रहा है यह आइटम भारत में कम बाहर के देशों में बहुत उपयोग की जा रही है

टाइल्स स्टीकर्स, ट्रेडिशनल टाइल्स की तुलना में सस्ती भी होती है और सरलता से लगाई भी जा सकती है और घर के सुंदर देखाव उसको भी बढ़ाती है।

टाइल्स स्टीकर्स अथवा 3D टाइल्स यह पॉलीकार्बोनेट शीट्स सरल भाषा में कहें तो प्लास्टिक पदार्थ अथवा तो foam पदार्थ की बनी होती है जिसके पीछे की तरफ adhesion पदार्थ की लेयर होती है जिसके द्वारा यह स्टिकर दीवाल पर चिपकते हैं।

टाइल्स स्टीकर्स वजन में बहुत हल्की होती है जिससे इसे उपयोग करने में बहुत सरलता रहती है।

टाइल्स स्टीकर्स अथवा तो foam टाइल्स में ट्रेडिशनल टाइल्स की तुलना में टूटने तथवा तो फटने का डर कम होता है क्योंकि बहुत हल्की होती है।

3D टाइल्स ऑनलाइन मार्केट में आसानी से उपलब्ध है आप इसे सरलता से अमेज़न अथवा थे फ्लिपकार्ट से भी खरीद सकते हैं।

विभिन्न प्रकार के उपयोग के आधार पर टाइल्स स्टीकर्स को विभिन्न भागों में बांटा गया है जैसे कि किचन टाइल स्टीकर जो की किचन में उपयोग की जाती है बाथरूम टाइल स्टीकर्स बाथरूम की दीवारों तथा टॉयलेट की दीवारों में लगाई जाती है स्टेयरकेस (staircase) के स्टेप्स में लगाई जा रही टाइल्स स्टीकर्स, दीवारों पर लगाए जा रहे वॉल स्टीकर्स तथा छत पर लगाए जा रहे सीलिंग स्टीकर्स।

कुछ कुछ टाइल्स स्टिकर वाटरप्रूफ तथा damp proof होते हैं।

Also Read: घर के सुंदर exterior view के लिए सही पेंट कलर कैसे पसंद करें?

3D टाइल्स अथवा तो टाइल्स स्टीकर्स को दीवाल पर कैसे लगाएं।

3D टाइल्स अक्टूबर 2 टाइल्स स्टीकर्स को दीवाल पर अप्लाई करना बहुत आसान है।

  • सबसे पहले जिस दीवाल अथवा द फ्लोर पर टाइल्स लगाना हो उससे अच्छे से साफ कर ले।
  • 3D टाइल्स को छोटे-छोटे पीछे भागों में काट ले। ज्यादातर तो टाइल्स स्टीकर एक फिक्स्ड साइज में ही आते है।
  • फिर आप स्टीकर्स के पीछे के भाग को थोड़ा निकालें और स्टीकर्स को धीरे से दीवाल पर लगा दे।
  • दीवाल पर टाइल्स स्टीकर्स को लगा के स्टिकर के पीछे के भाग को धीरे धीरे निकाले और हल्के हाथों से टाइल्स स्टीकर्स को दीवाल पर दबाकर चिपकाए जिससे स्टीकर अच्छी तरह से चिपक जाए और अच्छी फर्निशिंग मिले।
  • इलेक्ट्रिक बोर्ड अथवा तो खाली जगह वाली दीवाल पर स्टीकर लगाने के लिए पहले इलेक्ट्रिक बोर्ड अथवा तो खाली जगह का माप लेकर टाइल्स स्टीकर्स में से वही माप का भाग काट ले जिससे टाइल्स स्टीकर में जगह बन जाए फिर ऊपर बताए गए तरीके से दीवाल पर स्टाइल्स स्टीकर लगा दे।
  • इसी तरह टाइल्स स्टीकर्स को दीवाल पर चिपकाए।

Also Read: ईंट कैसी होनी चाहिए। ईंट की साइज क्या होती है

टाइल्स स्टीकर्स के विभिन्न प्रकार

1. वॉल टाइल्स स्टीकर

3d tiles stickers

यह स्टिकर दीवारों पर लगाया जा सके उस प्रकार के सर्वश्रेष्ठ टेक्सचर तथा गुड एडिशन के साथ आते हैं यह वाटरप्रूफ डस्टप्रूफ तथा सरलता से चिपक जाए ऐसे होते हैं।

2. गैप सीलिंग टैप स्ट्रिप

Gap filling tiles tap

कैप सीलिंग स्टीकर एप का उपयोग सामान्य टाइल्स मेरे गेम को बंद करने के लिए होता है यह टैब विभिन्न कलर कलर टेक्सचर में उपलब्ध होती है जो कि एक प्रकार से डेकोरेशन पर्पस के लिए भी उपयोग की जाती है।

3. किचन ऑयल प्रूफ टाइल्स स्टिकर्स

Kitchen wall tiles a

किचन ऑयल प्रूफ टाइल्स स्टीकर्स रिमूवेबल टाइल्स स्टीकर्स होती है। जिस पर ऑयल के दाग जैसे कि खाना बनाते समय अथवा तो सब्जी वघारते समय उड़ रहे तेल के कणों का दाग वगैरह नहीं पड़ता है। इस प्रकार के टाइल स्टीकर्स की हिट रेजिस्टिंग क्षमता यानी कि गर्मी सहन करने की क्षमता भी अधिक होती है। किचन ऑयल प्रूफ टाइल्स स्टीकर अल्मुनियम फॉयल अथवा तो पॉलिविनाइल्स के बने होते हैं

4. Stair Stickers

स्टेयरकेस टाइल्स स्टीकर्स

सीढ़ी टाइल्स स्टिकर्स सामान्य स्टाइल्स स्टीकर्स के जैसे ही होते हैं बस इनकी साइज staircase steps की साइज जितनी होती है। इस स्टीकर्स के सरफेस अथवा तो टेक्सचर की बात करें तो इस पर ज्यादातर कोट्स (quotes) अथवा तो ग्रेट फुल लाइंस लिखी होती है जो कि एक नॉर्मल सीढ़ी को काफी ब्यूटीफुल सीढ़ी बनाती है।