5 Best Govt Job for Civil Engineer- सरकारी नौकरी for सिविल इंजीनियर

top 5 best civil engineering job

में संजय सिंह  आप सभी का स्वागत करता हूं

दोस्त अच्छी सरकारी नौकरी अच्छी सैलरी कौन नहीं पाना चाहता जब बात गवर्नमेंट जॉब की हो तो इससे हर कोई जुड़ना चाहता है हर कोई गवर्नमेंट जॉब पाना चाहता है

ज्यादातर सिविल इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स को टॉप सिविल इंजीनियरिंग जॉब के बारे में पता ही नहीं होता है तो दोस्त आज इसी टॉपिक पर बात करने वाले हैं कि टॉप सिविल इंजीनियरिंग जॉब कौन सी है Top 5 Best Govt Job for Civil Engineer कौन सी है  

 

1. Indian Engineering Services:

फर्स्ट जॉब की बात करें तो इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस जोकि सिविल इंजीनियर के लिए सबसे टॉप की जॉब है

और इस जॉब को अप्लाई करने के लिए क्वालिफिकेशन की बात करें तो आपका भी B-TECH होना चाहिए 

सिविल इंजीनियरिंग में और इस जॉब के लिए एग्जाम की बात करें तो सबसे पहले आप का pre-exam  होगा उसके बाद Main-exam होगा फिर इंटरव्यू होगा इंटरव्यू देकर जाते हैं तो आपको इस जॉब में सिलेक्शन मिल जाएगा 

और सैलरी की बात करें तो 50000+ आपकी स्टार्टिंग सैलेरी होगी और इसके साथ-साथ आपको ढेर सारी सुख सुविधाएं भी मिलेंगी जैसे रेजिडेंसी यानी कि आपको रहने के लिए घर मिलेगा। 

 

आपको चलने फिरने के लिए एक कार भी मिलेगी। इसके साथ-साथ मेडिकल ट्रैवेल और इसके साथ-साथ आपकी सेवा में एक पर्सनल असिस्टेंट होगा एक ड्राइवर होगा। 

 

यदि आपको इंडियन इंजीनियरिंग सर्विस की जॉब मिल जाती है. तो इस जॉब में सुख सुविधा सैलरी और पावर की कोई कमी नहीं है. 

 

2. Indian Space Research Organisation:

सिविल इंजीनियर के लिए सेकंड जॉब की बात करें तो 

 

इस रॉयल इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन में क्वालिफिकेशन की बात करें तो इसरो जॉब को अप्लाई करने के लिए आपके पास B-TECH सिविल इंजीनियरिंग में होना चाहिए। 

 

जो प्रोसेस की बात करें तो आपका एक रिटन टेस्ट होगा रिटन टेस्ट के बाद आपका इंटरव्यू होगा यदि आप इंटरव्यू क्रैकर्स कर आते हैं तो आपको यह जॉब मिल जाएगी।

 

और सैलरी की बात करें तो स्टार्टिंग सैलेरी 50000  से स्टार्ट होगी और इसके साथ-साथ आपको सुख सुविधाएं भी मिलेंगी पहली सुख सुविधाएं हाउसिंग यानी कि आपको रहने के लिए घर मिलेगा। 

 

मेडिकल फ्री होगा और कैंटीन कि आपको सुविधा मिलेगी और इसके साथ-साथ ट्रांसपोर्ट कि आपको सुविधाएं मिलेंगी। 

 

3. Defense Research and Development Organisation:

सिविल इंजीनियर के लिए थर्ड बेस्ट जॉब की बात करें तो डीआरडीओ 

 

डीआरडीओ क्वालिफिकेशन की बात करें तो आपके पास सिविल इंजीनियरिंग में B-TECH होना चाहिए। तभी आप डीआरडीओ के जॉब को अप्लाई कर सकते हो| 

 

यदि एग्जाम प्रोसेस की बात करें तो सबसे पहले आप GATE क्वालीफाई होने चाहिए यदि आपने गेट क्वालीफाई कर लिया है तो आपका एक इंटरव्यू होगा यदि आप इंटरव्यू crack कर जाते हैं तो आपको जॉब मिल जाएगी। 

 

और इसके साथ-साथ डीआरडीओ में जॉब के लिए एक और भी जॉब है. जिसमे  टेस्ट होता है. आपका रिटन टेस्ट होगा और इंटरव्यू होगा ठीक है यदि आप रिटन टेस्ट और इंटरव्यू क्रैक करे जाते हैं तो आपको जॉब मिल जाएगी 

 

और सैलरी की बात करें तो 75000  से जॉब स्टार्ट होती है. आपका ट्रांसपोर्ट फ्री होगा मेडिकल फ्री होगा और हाउसिंग यानी कि रहने की व्यवस्था भी होती है 

 

4. Indian Army:

 

नेक्स्ट जॉब की बात करें तो इंडियन आर्मी। क्वालीफिकेशन की बात करें तो BE, B-TECH और   डिप्लोमा स्टूडेंट्स के लिए समय-समय पर इंडियन आर्मी में जॉब आती रहती है.

 

सैलरी की बात करें तो 56000 स्टार्टिंग सैलेरी होगी डिप्लोमा होल्डर के लिए थोड़ी कम सैलरी हो सकती है बट 35000 से कम नहीं होगी स्टार्टिंग सैलेरी।

 

और इसके साथ-साथ सुख-सुविधाओं की बात की जाए तो आपको हाउसिंग फ्री मिलेगी। मेडिकल आपका फ्री होगा और कैंटीन की कुछ सुविधाएं आपको फ्री में मिलेगी। 

 

5. Delhi Metro Rail Corporation:

सिविल इंजीनियर के लिए बेस्ट जॉब में पांच नंबर की बात करें तो डीएमआरसी यानी कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन। 

 

जॉब को अप्लाई करने के लिए क्वालिफिकेशन की बात करें तो BE, B-TECH और डिप्लोमा स्टूडेंट्स के लिए समय-समय पर डीएमआरसी में जॉब आती रहती है 

 

सिलेक्शन प्रोसेस की बात करें सबसे पहले आप का रिटर्न टेस्ट होगा उसके बाद ग्रुप डिस्कशन होगा और उसके बाद पर्सनल इंटरव्यू होगा। यदि आप तीनों को क्रेक कर जाते हैं तो आपको जॉब मिल जाएगी।

 

स्टार्टिंग सैलरी की बात करें तो 39000rs आपकी स्टार्टिंग सैलेरी होगी| सुख-सुविधाओं की बात करें तो आपका मोबाइल रिचार्ज फ्री होगा और मेडिकल की सीमाएं आपको फ्री दी जाएगी और इसके साथ-साथ आपको रहने के लिए घर फ्री में होगा। 

 

तो दोस्त यह इनफार्मेशन अच्छी लगी हो तो शेयर करना ना भूलिए और कमेंट करिये।

 

ALSO READ: सिविल इंजीनियरिंग क्या हैं? सिविल इंजीनियर कैसे बने?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *