हे दोस्तों आज के इस आर्टिक्ल में हम मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (Mumbai Trans Harbour Link) जो कि अब कुछ ही दिनों में भारत का सबसे बड़ा समुंद्री ब्रिज होगा उससे जुड़ी अहम तथ्य तथा कंस्ट्रक्शन से जुडी डिटेल्स को समझेंगे।
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Mumbai Trans Harbour Link Bridge
Mumbai Trans Harbour Link यह MMRDA यानि की Metropolitan Region Development Authority के द्वारा कराया जा रहा प्रोजेक्ट है। यह प्रोजेक्ट पुरानी मुंबई को नवी मुंबई के साथ कुछ ही मिनटों में कनेक्ट कर देगा। इस प्रोजेक्ट की कुल लम्बाई 21.8 KM है। इस प्रोजेक्ट की शुरुवात 2008 से की गयी थी लेकिन किसी कारन वश यह प्रोजेक्ट हमेशा डिले (delay) हो रहा था। परन्तु 2018 में MMRDA ने फाइनल अप्रूवल देकर इस प्रोजेक्ट की कंस्ट्रक्शन की शुरुवात कराई।
Mumbai Trans Harbour Link Inauguration
इस प्रोजेक्ट का कंस्ट्रक्शन अब लगभग पूरा हो चूका है जिसका इनॉगरेशन (Inauguration) 12 जनवरी 2024 को भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कराया जायेगा। MTHL को Sewri Nhava Sheva Trans Harbour Link अथवा तो Shri Atal Bihari Vajpayee Trans Harbour link के नाम से भी जाना जाता है।
MTHL ब्रिज की विशेस्ताएं
MTHL यह एक Sea Raod Bridge है। MTHL की कुल लम्बाई 21.8 km है। जो की 6 lane रोड के साथ है। जिसकी चौड़ाई कुल 27m जितनी होती है। वही इस bridge की दोनों side एक emergency lane भी है। जिसका उपयोग आपतकालीन परिस्तिथियों में किया जायेगा।
Official Name | Shri Atal Bihari Vajpayee Trans Harbour Link |
Bridge Length | 21.8 Kilometer (16.5 Km on Sea + 5.5 Km on Land) |
Bridge Lane | 6 Lane Bridge |
Developed By | MMRDA (Mumbai Metropolitan Region Development Authority) |
Construction Start Date | 24 April 2018 |
Inauguration Date | 12 January 2024 |
Construction Cost | 17843 Crore |
Designers | AECOM, PADECO, Dar Al Handasah, T.Y Lin International |
Contractors | L&T ( Larsen & Toubro ), IHI Corporation, Daewoo E & C and Tata projects limited |
MTHL Bridge Map
यह bridge मुंबई के Sewri जगह से शुरू होकर नवी मुंबई के Chirle जगह पर खत्म होता है। MMRDA के मुताबिक यह bridge को शुरू करने के बाद इस पर daily 70,000 vehicles इस bridge का उपयोग करेगे।
MTHL को बनाने में concrete तथा steel structure का उपयोग किया गया है। जिसे 100 सालो के design life के लिए design किया गया है। यह bridge को AECOM, PADECO, Dar AI – Handasah तथा T.Y. LIN International कंपनी द्वारा design किया है। जिसको construction करने का काम L&T ( Larsen & Toubro ), IHI Corporation, Daewoo E & C तथा Tata projects limited ने लिया है। MMRDA के मुताबिक इस bridge को बनाने के लिए 17,843 crore रुपये का खर्च आया।
MTHL ब्रिज बनाने का उद्देश्य
Mthl प्रोजेक्ट के निम्नलिखित फायदे है।
- Mumbai Trans Harbour Link Bridge (MTHL) को बनाने का मुख्य उद्देश्य पुरानी मुंबई तथा नवी मुंबई के बीच की दुरी को कम करने का था। मुंबई से नवी मुंबई जाने के लिए लोगो को जहा 2 घंटे का समय लगता था जो की इस bridge के बन जाने से मात्र 20 min से 30 min का रह जायेगा।
- वही MTHL के बन जाने से Navi Mumbai International Airport, JNPI port, Mumbai Pune Expressway तथा Mumbai – Goa highway की connectivity भी काफी तेज हो जाएगी।
Mumbai Trans Harbour Link Bridge के मुख्य तथ्य
- MTHL यह भारत का सबसे लम्बा रोड पुल वही दुनिया में 12वा सबसे बड़ा sea bridge होगा। जिसकी लम्बाई 21.8 km है। जिसमे से 16.5 km का भाग समुन्द्र में वही 5.5 km का भाग जमीन पर होगा।
- यह bridge 6 lane (3+3 each ) highway होगा जिसके दोनों side एक emergency lane होगा।
- इस bridge को बनाने के लिए कुल 7 OSD (Orthotropic Steel Deck) स्पान का उपयोग किया गया है। जिसकी कुल लम्बाई 90 से 180m की है। इस bridge में सबसे लम्बा स्पान 180m का है। जो की bridge बनाने के लिए भारत का अब तक का सबसे लम्बा स्पान है।
- इस bridge को AECOM, PADECO, Dar AI – Handasah तथा T.Y. LIN International कंपनी द्वारा design किया है।
- इस bridge में sewri, shriaji nagar, SH – 54 तथा chirle पर Interchange देखने को मिलेंगे।
- इस bridge को construct करने का काम L&T ( Larsen & Toubro ), IHI Corporation, Daewoo E & C तथा Tata projects को सौपा गया है।
- इस bridge को बनाने के लिए कुल 17,843 crore रुपये की लागत आएगी।
- Mumbai Trans Harbour Link Bridge का inauguration 12 January 2024 को PM Narendra Modi ji द्वारा किया जायेगा।