सीढ़ी के प्रकार | Types of Staircase in Hindi

 इस आर्टिकल में हम सीढी के विभिन प्रकार के बारे में जानेंगे। की सीढ़ी के कौन कौन प्रकार से होते है। सीढ़ी के प्रकारो को किस तरह वर्गीकृत किया गया है।adipiscing elit.

1. Straight Staircase

straight staircase यानि की सीधी सीढ़ी। बिल्डिंग्स में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए उपयोग कि जाने वाली सीढ़ी एकदम सीधी हो अथवा तो सीढ़ी की दिशा बदली न गयी हो, इस प्रकार के सीढ़ी को सीधी सीढ़ी यानि की straight staircase कहते है।

2. L-Shaped Staircase

जब बिल्डिंग्स में एक फ्लोर से दूसरे फ्लोर पर जाने के लिए उपयोग में ली जाने वाली सीधी सीढ़ी को 90 degree पर मोड़कर उसकी दिशा को बदली जाये तो इस प्रकार की सीढ़ी को L-shaped staircase कहते है।

3. U-shaped Staircase

जब दो या दो से अधिक सीधी सीढ़ी 180 डिग्री का मोड़ बनाकर लैंडिंग के माध्यम से जुडी हो तब इस प्रकार की सीढ़ी को उपर से देखने पर U आकार की दिखती है। इसलिए इस प्रकार की सीढ़ी को U-shaped Staircase कहते है।

4. Winder Staircase

Winder Staircase, L-shaped staircase के जैसे ही होती है बस winder staircase में 90 डिग्री में मोडे हुए Flat landing पर त्रिकोण आकर की स्टेप्स ( triangular steps ) प्रोवाइड की होती है। इस सीढ़ी में use होने वाला triangular स्टेप को winder step कहते है इसलिए इस प्रकार की सीढ़ी को winder staircase कहते है।

5. Spiral Staircase

इस प्रकार की सीढ़ी में winder steps एक वर्टिकल खंभे के चारो और गोल गोल घूमते हुए खंभे से जुड़े हुए होते है। ये सीढ़ी के स्टेप्स वर्टिकल खंभे से helical आकर में जुड़े हुए होते है।